भगवान राम पर आधारित डाक टिकटों की बिक्री हुई शुरू

कोटद्वार : विजयादशमी के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भगवान राम के जीवन पर आधारित डाक टिकट जारी किए संबंधी घोषणा के बाद डाक विभाग ने भगवान राम के जीवन से जुड़े 11 टिकट जारी कर दिए हैं। कोटद्वार के प्रधान डाकघर में भी भगवान राम के जीवन से जुड़े इन डाक टिकट की बिक्री शुरू हो गई है।

डाक विभाग की ओर से जारी इन 11 टिकटों में सीता स्वयंवर से लेकर रावण वध तक के दृश्य दर्शाए गए हैं। यह पहला मौका है कि जब डाक विभाग ने ‘रामायण’ के नाम से डाक टिकटों की यह श्रृंखला जारी की है। इस श्रृंखला के दस टिकटों की कीमत पांच रुपये है, जबकि राम दरबार वाला टिकट पंद्रह रुपये का है।

पांच रुपये कीमत वाले टिकटों में श्री राम के धनुष तोड़ने, राजा दशरथ के राम को वनवास भेजने, केवट-राम संवाद, पंचवटी में राम-भरत मिलाप, सीता हरण, शबरी आश्रम, अशोक वाटिका में सीता के समक्ष पहुंचे हनुमान, राम सेतु निर्माण, हनुमान के द्रोणागिरी पर्वत लाने, राम-रावण युद्ध के दृश्य दर्शाए गए हैं। डाकघर के पोस्ट मास्टर प्रकाश दास ने बताया कि लोगों को रामायण श्रृंखला वाले यह टिकट काफी पसंद आ रहे हैं। बताया कि कुछ लोग टिकटों की पूरी श्रृंखला भी खरीद रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here