हेमवतीनंदन बहुगुणा के सम्मान में प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किया डाक टिकट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के नेता और यूपी के मुख्यमंत्री रहे हेमवतीनंदन बहुगुणा के सम्मान में बुधवार को डाक टिकट जारी किया। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

 भारतीय राजनीति के महानायक थे

बहुगुणा अपने पूरे जीवन में सामाजिक समरसता के लिए लड़ते रहे। उनका जन्म 25 अप्रैल 1919 को पौड़ी गढ़वाल के बुगाणी में हुआ था समाज के हर वर्ग के हितों की लड़ाई लड़ी, लेकिन सांप्रदायिकता को कभी हावी नहीं होने दिया, वह भारतीय राजनीति के महानायक थे। बुधवार को कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में बहुगुणा की 99वीं जन्मशती समारोह में पूर्व रक्षा मंत्री ए.के एंटनी ने ये शब्द कहे। इस मौके पर अन्य नेताओं ने भी बहुगुणा को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। समारोह का संचालन सुनील नेगी ने किया।

इस मौके पर सीपीआई(एम) नेता प्रकाश करात, कांति कुमार, हरकेश बहादुर, फैजान साहब, पूर्व सांसद पीसी चाको, उत्तराखंड के कांग्रेसी नेता धीरेंद्र प्रताप समेत अन्य राजनेता और राजनीतिज्ञ उपस्थित थे।

बहुगुणा को श्रद्धांजलि देते हुए एक बार ए.के एंटनी भावुक हो गए। उन्होंने बहुगुणा के साथ बिताए गए लम्हों को लोगों से साझा किया। एंटनी ने कहा कि 1969 में केरल के चुनाव में उन्होंने केरल की राजनीति में बहुत बड़ा योगदान दिया।

प्रकाश करात ने कहा कि बहुगुणा अगर आज हमारे बीच होते तो राजनीति का स्वरूप भी बदला हुआ होता। 1982-83 के बीच दिल्ली में वह बहुगुणा से मिले थे और उसके बाद उन्होंने उनके साथ मिलकर डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट पार्टी की स्थापना की थी। बहुगुणा की कार्यशैली और प्रभावी व्यक्तित्व से सभी प्रभावित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here