अरे वाह! अब कूड़ा फेंकने वाले की तस्वीर भेजने पर मिलेगा 500 रुपये का ईनाम

अब तक आपने कूड़ा फेंकने वालों पर जुर्माने की बात तो सुनी थी, लेकिन कूड़ा फेंकने वाले की फोटो खींचकर जिला प्रशासन को भेज 500 रुपये कमाने की बात ही कभी सुनी होगी. जी हां अब इसे रोकने के लिए रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने अनूठी पहल शुरू की है। प्रशासन ने फैसला लिया है कि जहां-तहां कूड़ा फेंकने वालों की फोटो प्रशासन को भेजने वाले व्यक्ति को ईनाम के रूप में 500 रुपये दिए जाएंगे।

रुद्रप्रयाग प्रशासन खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर सख्त हो गया है। जिला प्रशासन ने नगर पालिका को खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही प्रशासन के व्हाट्अप नंबर 7895388540 पर कूड़ा फेंकने वाले की जो कोई भी फोटो भेजेगा उसे 500 रुपये का ईनाम दिया जाएगा। बुधवार को डीएम मंगेश घिल्डियाल ने नगर पालिका को निर्देश देते हुए इस व्यवस्था को धरातल पर उतारने को कहा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि शहर को साफ रखने के लिए हर व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए। सरकारी स्तर पर भी इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है। लेकिन कुछ लोग अब भी खुले में कूड़ा फेंक देते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए नया नियम बनाया है। जो कूड़ा फेंकेगा उस पर पांच हजार रुपये जुर्माना लगेगा। जबकि  नगर पालिका ने स्वच्छता को लेकर रात्रि चौपालों में पूरी जानकारी दी है कि कूड़ा एकत्र कर नियमित सफाई कर्मी को देने की व्यवस्था है या फिर कूड़ेदानों में ही कूड़े को डाला जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here