अब जल्द फेसबुक एकाउंट के लिए जरूरी हो सकता है आधार

नई दिल्ली- अब ऐसा संभव है कि फेसबुक पर कोई नया अकाउंट बनाने के दौरान आपसे कहा जाए कि आप आधार में दर्ज अपना नाम ही लिखे। हालिया अपडेट के मुताबिक कुछ नए यूजर्स से फेसबुक ऐसा कह चुका है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के प्रवक्ता ने बताया, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोग उस नाम से ही अपना फेसबुक एकाउंट बनाए जिससे वह जाने जाते हैं, ताकि अपने परिवार और दोस्तों से बेहतर तरीके से जुड़ सकें। अभी इसकी टेस्टिंग चल रही है। इसकी मदद से लोग अपने दोस्त और परिवार वालों को खोज सकेंगे। यह फिलहाल ऑप्शनल है, आधार पर दर्ज नाम का इस्तेमाल अनिवार्य नहीं है।”

जानकारी के लिए बता दें कि वैश्विक स्तर पर फेसबुक सबसे बड़ा नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है। भारत में इसके 201 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। यूजर की संख्या के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर और भारत दूसरे स्थान पर। फेसबुक की तरफ से इस तरह का टेस्ट ऐसे समय में आया है जब भारत सरकार आधार को सभी जरूरी दस्तावेजों और सेवाओं से जोड़ने पर जोर दे रही है। इनमें बैंक एकाउंट, मोबाइल नंबर, पैन और अन्य सोशल वेल्फेयर स्कीम से आधार लिकिंग के लिए 31 मार्च, 2018 अंतिम तारीख है।

आपको बता दें कि इस टेस्टिंग की जानकारी सबसे पहले रेडिट और ट्विटर के कुछ यूजर्स ने शेयर की है। हालांकि मोबाइल साइट यूज करने वाले सभी यूजर को यह ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है। यह फिलहाल टेस्टिंग मोड पर है। स्पष्ट कर दें कि फेसबुक की ओर से नाम के अलावा आधार से संबंधित और किसी भी जानकारी की मांग नहीं की गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here