राष्‍ट्रपति के हाथों नहीं मिलेगा नेशनल अवॉर्ड, भड़के विजेता, किया बायकॉट

नई दिल्‍ली: भारतीय सिनेमा में नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड्स की अपनी ही साख है और हर फिल्‍मकार और कलाकार इन पुरस्‍कारों को पाने की चाह रखता है. लेकिन आज दिल्‍ली में आयोजित होने वाले 65वें नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड्स में कई पुरस्‍कार जीतने वाले विजेता इन पुरस्‍करों का बायकॉट करने वाले हैं. दरअसल पुरस्‍कार समारोह से एक दिन पहले हुए ड्रेस रिहर्सल के दिन विजेताओं को यह बताया गया है कि सभी विजेताओं को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों यह पुरस्‍कार नहीं मिलेंगे. बल्कि राष्‍ट्रपति आज 140 में से सिर्फ 11 विजेताओं को ही पुरस्‍कार देंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो खबर हैं कि कई विजेता राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों का बहिष्‍कार करने वाले हैं. मुंबई मिरर की खबर के अनुसार विजेताओं को पुरस्‍करों से ठीक एक दिन पहले ड्रेस रिहर्सल के दिन इस बदलाव के बारे में बताया गया. जहां 11 पुरस्‍कार राष्‍ट्रपति द्वारा दिए जाएंगे, वहीं बाकी सभी को यह पुरस्‍कार सूचना प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी, सूचना प्रसारण (राज्‍य मंत्री) राज्‍यवर्धन सिंह राठौर और सूचना प्रसारण सेक्रेटरी नरेंद्र कुमार सिन्‍हा देंगे. कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति कई पुरस्‍कारों के दिए जाने के बार पहुंचेंगे और 11 विजेताओं को ही पुरस्‍कार देंगे.

कई पुरस्‍कार पाने वाले लोग भड़क गए

यह खबर सुनते ही कई पुरस्‍कार पाने वाले लोग भड़क गए. वहीं एशियन ऐज की खबर के अनुसार इस बारे में पता चलते ही सूचना प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी रिहर्सल की जगह पहुंची और उन्‍होंने विजेताओं को समझाने की कोशिश की.

इन 11 पुरस्‍कारों को देंगे राष्‍ट्रपति

दादासाहेब फाल्‍के पुरस्‍कार : विनोद खन्ना

बेस्‍ट एक्‍ट्रेस: श्रीदेवी, (मॉम)

राष्‍ट्रीय एकता पर बनी फीचर फिल्‍म को नर्गिस दत्त अवॉर्ड: धप्‍पा

सिनेमा पर बेस्‍ट बुक: मातामगी मनीपुर

बेस्‍ट जसारी फिल्‍म: सिंजर

बेस्‍ट डायरेक्‍टर: नागराज मंजुले

बेस्‍ट मेल प्‍लेबैक सिंगर: के जे यसुदास

बेस्‍ट म्‍यूजिक डायरेक्‍शन: ए आर रहमान

बेस्‍ट एक्‍टर: रिद्ध‍ि सेन

बेस्‍ट डायरेक्‍शन: जयराज

बेस्‍ट फीचर फिल्‍म: विलेज रॉकस्‍टार

बता दें कि अभी तक नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड्स में सभी पुरस्‍कार राष्‍ट्रपति द्वारा ही दिए जाते हैं. लेकिन जानकारी के अनुसार राष्‍ट्रपति कोविंद ने इस समारोह के लिए अपना महज एक घंटा ही दिया है. बता दें कि 13 अप्रैल को निर्देशक शेखर कपूर की अध्‍यक्षता वाली जूरी ने राष्‍ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here