बीटल्स फेस्टिवल को अंतर्राष्ट्रीय योग सप्ताह के रुप में मनाएगा पर्यटन मंत्रालय

देहरादून(आशीष तिवारी)- ऋषिकेश में बीटल्स के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर पर्यटन मंत्रालय विशेष कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है. जिस बात की पुष्टि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने की है..जी हां पर्यटन मंत्रालय इस दिन को अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह के रुप में मनाएगा…जिसका आयोजन 1 मार्च से 7 मार्च तक होगा. इस कार्यक्रम में देश-विदेश से योग प्रशिक्षक भी शामिल होंगे…
वहीं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि बीटल्स के 50 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं जिसके तहत तीन दिन तक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.
क्या है बीटल्स का इतिहास

आपको बता दें विश्व की इस योग राजधानी में राम झूला पार करने के बाद स्वर्गाश्रम परिसर के पीछे उजाड़ पड़े बीटल्स आश्रम को देखकर सहसा यकीन नहीं होगा कि 50 बरस पहले यहां ऐसा संगीत रचा गया था।

60 और 70 के दशक में भी पश्चिम से लोग भारत आ रहे थे. उस जमाने का मशहूर रॉक बैंड बीटल्स भी भारत के चाहने वालों में शामिल था. चार नौजवानों ने मिल कर ब्रिटेन के इस बैंड की रचनी की थी. ये चारों “फैब फोर” के नाम से मशहूर हुए.

जॉन लेनन, पॉल मैक कार्टनी, जॉर्ज हैरिसन और रिंगो स्टार, ये चारों 1968 में ऋषिकेश पहुंचे और महर्षि महेश योगी के आश्रम में जा कर रुके. 1970 से यह आश्रम खाली पड़ा था. महेश योगी और उनके अनुयायी कहीं और जा बसे लेकिन बीटल्स के चाहने वाले उनके नाम पर यहां आते रहे.

2003 से यह इलाका वन विभाग के क्षेत्र में शामिल कर लिया गया. धीरे धीरे इसे फिर से खोलने पर विचार किया गया. आखिरकार पिछले हफ्ते इसे “बीटल्स आश्रम” के नाम से सैलानियों के लिए खोला गया. आश्रम में जाने के लिए भारतीयों को 150 और विदेशियों को 700 रुपये की टिकट लेनी होगी.

इसी के साथ औली में अंतराष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता कराने के संबंध में सतपाल महाराज ने बयान दिया और कहा कि मौसम सरकार के हाथ में नहीं, सरकार की तरफ से विंटरगेम की तैयारी पूरी है. मौसम ने साथ दिया तो औली में प्रतियोगिताएं ज़रूर होंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here