होंठों को कालेपन को दूर कर बनाएं गुलाबी-सॉफ्ट इन आसान घरेलू नुस्खों के साथ

आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में आपके गुलाबी होठों का बहुत बड़ा हाथ होता है। पर क्या आप जानते हैं कि ये गुलाबी होंठ आप घर बैठे ही इन गजब के नुस्खों की मदद से हासिल कर सकते हैं। सर्दियां आते ही अक्सर आपके होंठ फटने और रूखे होने लगते हैं लेकिन बिना किसी मंहगे प्रोडक्ट पर पैसे खर्च किए आप इनकी देखभाल आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे इन नुस्खों की मदद से आप अपने होठों को खूबसूरत बना सकते हैं।

शहद

होठों को सुंदर बनाने के लिए शहद का नुस्खा रामबाण है। शहद न सिर्फ होठों को साफ करता है बल्कि जिनके होंठ काले पड़ गए हैं उनके होंठ भी गुलाबी बनाने में मदद करता है। शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण आपके होठों को गंदे बैक्टीरिया से बचाते है। इसके लिए आपको बस रात को सोने से पहले अपने होठों पर शहद लगाना है। सुबह होते ही इसे ठंडे पानी से धो लें।

घी

शहद के अलावा आप अपने होठों पर घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। होठों पर घी लगाने से होठों को  कोमल और रूखेपन से बचाया जा सकता है। इसके लिए आपको रात के समय सोने से पहले अपने होठों पर घी लगाना होगा।

गुलाब की पंखुड़िया

गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर दूध या ग्लिसरीन के साथ लगाने से होठों की रंगत तो बढ़ती ही है लेकिन साथ ही होंठ फटते भी नहीं

मेस्चराईजर

होठों को मेस्चराईजराईजेशन की जरूरत है। हमारे होठ काफी नाजुक होते हैं, जो हर बदलते मौसम के प्रभाव में जल्दी ही बेजान हो जाते है और काले हो जाते है। इनमें ज्यादातर दरारें भी पड़ जाती है। इससे बचने के लिए होठों में वेसिलीन या पैट्रोलियम जैली लगाने के बाद हल्की मसाज करनी चाहिए। जिससे आपके होठ नरम मुलायम और सुंदर बन सकें।

चीनी स्क्रब

होठों की लालिमा कायम करने के लिए चीनी के साथ नारियल तेल की कुछ बूंदे डाल लें और ब्रश की सहायता से इससे धीरे-धीरे अपने लिप्स को स्क्रब करें। इससे होठों का कालापन दूर होगा और साथ में प्राकृतिक चमक भी मिलेगी।

चुकंदर का रस

चुकंदर का रस होठों को गुलाबी बनाने के लिए औषधि के रूप में एक अचछा प्राकृतिक उपचार है। चुकंदर की जड़ का रंग जितना गहरा होता है, उतना ही गहरी छाप हमारे होठों पर छोड़ता है। यह एक प्राकृतिक रंग है है।चुंकदर का एक टुकड़ा या इसके रस को कुछ समय तक होठों पर लगाकर छोड़ दें। एक घंटा होने के बाद रस को साफ कर लें, धीरे-धीरे होंठ गुलाबी होने लगेंगे।

हल्दी पाउडर और दूध

हमारे होठ काफी नाजुक होते हैं, जो बदलते मौसम के असर से काफी जल्दी प्रभावित हो जाते हैं। उनमें एक अलग सी परत पड़ने लगती है। जिस तरह फेस की डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रबिंग करनी पड़ती है, ठीक उसी तरह लिप्स की डेड स्किन हटाने के लिए भी स्क्रबिंग जरूरी होती है। पर ध्यान रहे कि लिप्स स्क्रब करने के लिए कभी भी फेस स्क्रब का इस्तेमाल न करें। इसकी जगह आप दूध और हल्दी पाउडर को मिलाकर अपने होठों पर लगाने का लिए स्क्रब तैयार करें। जिससे आपके होंठ प्राकृतिक रूप से गुलाबी और अच्छे दिखने लगेगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here