कमलेेश्वर महादेव मंदिर में 162 नि:संतान महिलाओं ने किया खड़ दीया पूजन…

श्रीनगर गढ़वाल : बैकुंठ चतुर्दशी पर्व पर गुरुवार को परंपरानुसार श्रीनगर के प्राचीन कमलेश्वर महादेव मंदिर में खड़ी दीया पूजन शुरू हुआ। इसमें भगवान शिव से संतान की कामना को लेकर 162 नि:संतान दंपतियों ने भाग लिया।

मंदिर के महंत आशुतोष पुरी महाराज ने पूजा अर्चना के साथ ही दीपकों को प्रज्वलित कर खड़ दीपक पूजन शुरू करवाया। चतुर्दशी पर्व पर बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ पूजा अर्चना के लिए कमलेश्वर महादेव मंदिर में उमड़ी। भक्तों का देर सांय तक मंदिर में आना जारी था।

कमलेश्वर महादेव मंदिर के महंत आशुतोष पुरी महाराज के सानिध्य में बैकुण्ठ चतुर्दशी पर्व पर गुरुवार सांय गौधुली बेला पर खड़ दीपक पूजन शुरू हुआ। संतान की कामना को लेकर नि:संतान दंपती रात्रिभर जलते दीपक के साथ खड़े रहते हुए भगवान शिव की आराधना इस पूजन में करते हैं।

लखनऊ, मुजफ्फरनगर, फरीदाबाद, चंडीगढ़, दिल्ली, देहरादून, मुरादाबाद, कोटद्वार के साथ ही गढ़वाल के अन्य क्षेत्रों से भी आए कुल 162 निसंतान दंपतियों ने खड़ दीपक पूजन में भाग लिया। पंडित दुर्गा प्रसाद बमराड़ा, आचार्य आनंद प्रकाश, अरङ्क्षवद थपलियाल, अशोक पुरोहित, गोवद्र्वन गिरी और मुकेश चमोली खड़ दीपक पूजन प्रबन्ध व्यवस्था करवाने में विशेष सहयोगी बने हुए थे।

गुरुवार दोपहर से ही श्रद्धालुओं का विशेषकर महिलाओं का पूजा अर्चना को लेकर मंदिर पहुंचना शुरू हो गया था। परिवार की सुख शांति की कामना को लेकर श्रद्धालु महिलाओं द्वारा विशेष पूजा अर्चना इस अवसर पर की जाती है। मंदिर में इस अवसर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here