पयार्वरण संरक्षण के लिए डाक्टर निशंक को गोपियों अंतरराष्ट्रीय सम्मान

डॉ रमेश पोखरियाल निशंक पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड, सांसद हरिद्वार एवं संसदीय आश्वासन समिति अध्यक्ष को पर्यावरण संरक्षण विशेषकर गंगा, हिमालय में पर्यावरण संरक्षण के उत्कृष्ट कार्यों के लिए ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पीपुल ऑफ इंडियन ऑरिजिन (GOPIO) द्वारा सम्मानित किया गया  ।
इस अवसर पर डॉ निशंक की पुस्तक “भारतीय संस्कृति एवं परंपरा” के अंग्रेजी अनुवाद का लोकार्पण किया गया । इस अवसर पर पेरिस के 10th  डिस्ट्रिक्ट के सीनेटर , 10th डिस्ट्रिक्ट  के मेयर एवं भारतीय दूतावास के अधिकारी भी मौजूद रहे ।
सम्मान समारोह में उपस्थित सीनेटर ने कहा कि डॉ निशंक ने अपनी सम्वेदनाओं को जनसाधारण के समक्ष मजबूती से रखा है और पर्यावरण संरक्षण की नई मुहिम देश में चलाई है
 डॉ निशंक ने बताया कि फ्रांस ने पर्यावरण की रक्षा में पूरे विश्व को नया रास्ता दिखाया है। ऐसी स्थिति में गंगा संरक्षण और हिमालय की रक्षा से जुड़े अभियान की फ्रांस में शुरूआत एक अच्छी और सार्थक पहल है ।
इस अवसर पर फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्री जोगिंदर सिंह एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे । गोपियों (GOPIO) के अध्यक्ष श्री राजमणि ने कहा कि यह उनका सौभाग्य है की कला संस्कृति और वैश्विक नवोन्मेषी क्रियाकलापों की राजधानी पेरिस में वे डॉ निशंक का सम्मान कर रहे हैं । इस अवसर पर बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग भी उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here