किसी का दिल तोड़ने पर यहां बना है ये सख्त कानून, जानें 5 दिलचस्प बातें

जरा सोचिए! अगर आप किसी विदेशी से भारत के बारे में बात करें और उन्हें यहां की विविधताओं और रोचक रीति-रिवाजों की बातें बताएं, तो उन्हें कई बातें सुनकर हैरानी होगी. इसी तरह अगर आपको किसी और देश के बारे में कुछ बातें बताई जाएं, तो आपको उनके बातें रोमांचक लगेंगी. आइए, बात करते हैं ऐसे ही देश कनाडा की.  कनाडा उन देशों में से एक है, जहां भारतीय आबादी सबसे ज्यादा है. पंजाबी समुदाय के लोगों की तादाद ज्यादा होने की वजह से कनाडा को ‘मिनी पंजाब’ भी कहा जाता है.

कनाडा देश का नाम कनाटा शब्द से पड़ा है, जिसका अर्थ है गांव. जबकि क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए, तो कनाडा इतना विशाल है कि इसमें फ्रांस, जापान, इटली, कंबोडिया, जर्मनी, कैमरून,साउथ कोरिया,इंग्लैंड और ऊरूग्वे जैसे देश एक साथ समा सकते हैं.

इस देश में चूहे मारने,खरीदने और बेचने की पूरी मनाही है. ऐसा करना गैर कानूनी माना जाता है. अगर किसी को ऐसा कहीं भी करता हुआ पाया जाता है, तो इसके लिए सजा हो सकती है.

कनाडा में बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है, जिसके कारण समुद्र का पानी जम जाता है और लोग इनके ऊपर हॉकी खेलते हैं.

कनाड़ा में हर साल क्रिसमस के मौके पर यहां पोस्ट ऑफिस में लाखों चिट्टियां आती हैं. जिसमें हर चिट्टी का जवाब देने के लिए कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है.

कनाडा में ‘Apology Act’ (माफीनामा) बनाया गया है. अगर कोई किसी का दिल दुखा देता या कोई नुकसान करता है, तो कोर्ट रूम में जाकर लिखित माफी और हर्जाना दे सकता है. यहां की धारणा है कि ‘मन को आजाद कर दो, किसी अपराधबोध में मत जियो’.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here