कड़ाके की ठंड और बर्फबारी के बीच डीएम पहुंचे गंगोत्री धाम, चलाया स्वच्छता अभियान

उत्तरकाशी- ओएनजीसी के सौजन्य एवं स्वच्छ भारत अभियान ग्रामीण के तहत कड़ाके की ठंड और बर्फबारी के बीच जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान टीम के साथ गंगोत्री धाम परिसर पहुंचे औऱ वहां सफाई अभियान चलाया…जिले के डीएम होने के बावजूद उन्होंने खुद कूड़े के ढेर के बीच उतरकर सफाई अभियान का नैतृत्व किया और उन लोगों को संदेश दिया जो स्वच्छता का ध्यान न रखते हुए खुद गंदगी फैलाते हैं और बाद में खुद मुहं में कपड़ा रखकर दुर्गंध से परेशान होकर दूसरों को कोसते हैं. डीएम आशीष चौहान ने एक मिसाल कायम की…इस दौरान जिलाधिकारी  आशीष चौहान ने वहां मौजूद सभी लोगों को धाम परिसर एवं गंगा को स्वच्छ रखने की शपथ भी दिलाई.

जनपद में 15 दिन चलने वाले इस सफाई अभियान में गंगोत्री से उत्तरकाशी तक वृहद स्वच्छता पखवाडा में जिलाधिकारी समेत विभागीय अधिकारी, कर्मचारी, वन विभाग, पुलिस, स्वयंसेवी और आईटीबीपी जवान स्वच्छता का संदेश लेकर गंगोत्री धाम परिसर पहुंचे और वहां सफाई की. साथ ही लोगों से भी अास-पास सफाई रखने की अपील की.

कार्यक्रम के तहत गंगोत्री धाम के मुख्य द्वार में सभी लोग एकत्र हुए जहां पर जिलाधिकारी ने सफाई के जगहों को चिन्हित कर सफाई अभियान का शुभारंभ किया. इस दौरान कूड़ा डम्पिंग स्थल से करीब 5 ट्रक कूडा एकत्र कर निस्तारण हेतु नीचे लाया गया.

जिलाधिकारी डा. चैहान ने कहा कि गंगोत्री धाम मानव धार्मिक आस्था के लिए पवित्र भूमि है। धाम परिसर एवं गंगा को साफ एवं स्वच्छ रखना हम सभी का कर्तव्य है। धाम की स्वच्छता से जनपद औऱ देश प्रदेशवासियों के बीच साफ-सफाई रखने का एख अच्छा संदेश जायेगा। साथ ही डीएम ने कहा कि इस स्वच्छता अभियान से धाम में आने वाले श्रद्धालु भी स्वच्छता के प्रति जागरूक होगें।

15 दिन तक चलने वाले वृहद स्वच्छता पखवाड़ा में से पहले जिलाधिकारी डा. चैहान ने गंगनानी, उत्तरकाशी, मल्ला, भेला टिपरी, सुनगर एवं भटवाडी में सफाई अभियान चलाया था। डीएम आशीष चौहान ने सफाई अभियान में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देते हुए सभी को दृढ संकल्प एवं लगन से स्वच्छता अभियान में सफल होने की बात कही और साथ डीएम ने सभी से भविष्य में स्वच्छता के प्रति जनजागरूक हेतु सहयोग देने की अपील की.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here