कल खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट, पुलिस प्रशासन की तैयारी पूरी

देहरादून- चारधाम यात्रा कल से शुरू हो रहे हैं। 18 अप्रैल से अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा का शुभारंभ हो जाएगा। चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है। इस बार चारधाम यात्रियों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन और पुलिस विभाग ने कई तरह की तैयारियां की है।

चारधाम यात्रा को लेकर स्थानीय लोगों से लेकर यात्रा पर जाने वालों में काफी उत्साह है। 2013 में आई आपदा के बाद स्थिति सामान्य होने में भले ही दो साल लग गए हों, लेकिन यात्रा के लिहाज से 2016 संतोषजनक रहा। 2016 में करीब 13 लाख श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर पहुंचे।

कारोबार के हिसाब से भी 2016 और 2017 ठीक रहा। व्यापारियों को उम्मीद है कि इस बार यात्रा में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी होगी। इस बात का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि जहां पिछले साल यात्रा से पहले होटल और धर्मशालाओं की एडवांस बुकिंग 20 दिन के लिए हुई थी, वहीं इस बार करीब दो माह के लिए बुकिंग हो चुकी है।

25 अप्रैल से 30 जून तक अधिकतर होटल और धर्मशालाएं बुक हो चुकी हैं। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह के अनुसार इस बार बदरीनाथ में भी होटल और धर्मशालाओं की एडवांस बुकिंग काफी ज्यादा है। उन्होंने बताया कि करीब डेढ़ माह के लिए ज्यादातर होटल और धर्मशालाएं 80 फीसदी तक बुक हो चुकी हैं।

29 अप्रैल को केदारनाथ के कपाट खुलेंगे। जबकि बदरीनाथ के कपाट 30 अप्रैल को खोले जाएंगे।बता दें कि केदारनाथ पुर्ननिर्माण प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है और समय-समय पर पीएम मोदी शासन-प्रशासन से निर्माण कार्यों की जानकारी लेते रहते है। इस बार केदारनाथ यात्रा के आगाज के लिए राज्य सरकार ने भी भव्य तैयारियां कर रखी है। पहली बार केदारनाथ में लेजर शो होने जा रहा है। लेजर शो 25 मिनट तक चलेगा और 7 दिनों तक केदारनाथ में ‘आदि अनंत शिव’ शो की प्रस्तुति दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here