FIFA World Cup: दुनियाभर में चढ़ेगा फुटबॉल का बुखार, गूगल ने बनाया विशेष डूडल

आज से दुनियाभर में फुटबॉल का बुखार चढ़ेगा और इस फीवर में गूगल भी डूबता नजर आ रहा है। आज रात से शुरू हो रहे फीफा वर्ल्ड कप को लेकर दुनिया में बेताबी है वहीं गूगल ने इस मौके पर विशेष डूडल तैयार किया है। इस डूडल में फुटबॉल खेलते फैन्स नजर आ रहे हैं वहीं उनका हौंसला बढ़ाते समर्थक दिखाई दे रहे हैं।

मजबूत टीमें एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार

बता दें कि 14 जून से 15 जुलाई तक चलने वाले फुटबॉल के इस महाकुंभ में मौजूदा चैंपियन जर्मनी के अलावा, पूर्व चैंपियन स्पेन, ब्राजील, अर्जेंटीना, फ्रांस और बेल्जियम जैसी मजबूत टीमें एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार होंगी।

विश्व कप का पहला मुकाबला लुज्हनिकी स्टेडियम में मेजबान रूस-सऊदी अरब के बीच

विश्व कप का पहला मुकाबला लुज्हनिकी स्टेडियम में मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा। ग्रुप-ए का यह मुकाबला रूस के लिए काफी अहम होगा क्योंकि सऊदी अरब को छोड़कर इस ग्र्रुप में मिस्त्र और उरुग्वे जैसी मजबूत टीमें शामिल हैं।

आठ ग्रुप में 32 टीमें 

2018 विश्व कप के लिए मेजबान रूस के अलावा 31 टीमों को आठ ग्रुपों में रखा गया है। ग्रुप स्टेज पर हर टीम तीन मुकाबले खेलेगी और फिर प्री क्वार्टर फाइनल के लिए हर ग्रुप से दो टीमें क्वालीफाई करेंगी।

दिग्गजों पर निगाहें 

रूस विश्व कप में यूं तो 736 खिलाड़ियों अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे लेकिन अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर और कप्तान लियोन मेसी, ब्राजील के नेमार, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, स्पेन के आंद्रे इनेस्ता और जर्मनी के गोलकीपर मैनुअल नॉयर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पर खास निगाहें होंगी। इनमें से कई अपना आखिरी विश्व कप खेलने उतरेंगे। वहीं बुफोन, गेरेथ बेल और एलेक्सी सांचेज जैसे खिलाड़ियों की कमी भी खलेगी।

ईनामी बारिश

 विश्व चैंपियन को 18 कैरेट की चमचमाती सोने की ट्रॉफी हासिल होगी। वहीं कुल इनामी राशि 79 करोड़ डॉलर (करीब 53 अरब रुपये)है, जो पिछली बार 2014 में ब्राजील में हुए विश्व कप से 40 प्रतिशत अधिक है। विश्व चैंपियन को तीन करोड़ 80 लाख डॉलर (225 करोड़ रुपये) मिलेंगे जो पिछली बार से 30 लाख डॉलर अधिक है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here