आजादी के बाद पहली बार इस गांव में जलेगा बिजली का बल्ब…जानिए कहां

आजादी के बाद से गांव में पहली बार जल्द बिजली का बल्ब जलेगा। गांव के लोग कई सालों से बिजली से वंछित हैं. लेकिन अब नई टिहरी में ऊर्जा निगम ने गांव में बिजली पहुंचाने की पूरी तैयारी कर दी है। टिहरी के भिलंगना ब्लॉक के सुदूर गांव गेंवली से अब रातों का अंधेरा दूर होने वाला है.

गेंवली में बिजली पहुंचने के बाद अब जिले में गंगी और पिंसवाड़ दो गांव ही बिजली की सुविधा से वंचित हैं। हांलाकि ऊर्जा निगम का कहना है कि इन गांवों में भी बिजली शीघ्र पहुंचा दी जाएगी।

भिलंगना ब्लॉक के गेंवली गांव में आगामी सोमवार तक ऊर्जा निगम ग्रामीणों के लिए सौगात लेकर आएगा। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। आजादी के बाद से इस गांव में बिजली नहीं थी। पिछले साल सितंबर में गांव में बिजली की लाइन बनाने का काम शुरू किया गया।

ऊर्जा निगम ने लगभग 70 लाख रुपये की लागत से छह किमी लंबी लाइन बिछा दी है। जिससे अब ग्रामीणों को बिजली की सुविधा मिल सकेगी। अभी तक गांव में बिजली न होने से ग्रामीणों को छिल्कों, लैंप और सौर ऊर्जा के भरेासे रहना पड़ता था।

100 परिवारों वाले गेंवली गांव की आबादी लगभग 500 है। यहां के ग्र्रामीणों का मुख्य व्यवसाय खेती है। लेकिन अब गांव में बिजली आने से सुविधा मिल सकेगी। घनसाली से लगभग चालीस किमी दूर बिनकखाल कस्बे से लगभग छह किमी की पैदल दूरी तय कर गांव पहुंचा जाता है।

ऊर्जा निगम ने गांव में बिजली पहुंचाने के मकसद से अब गांव के आसपास के क्षेत्र में अलर्ट भी कर दिया है कि कोई भी बिजली का खंभा या तार स्पर्श न करे। साथ ही अपने पशुओं को बिजली के खंबों में न बांधने के लिए जागरूक किया। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता राकेश कुमार ने बताया कि गांव में बिजली की लाइन पूरी तरह बिछ चुकी है। संभवत सोमवार तारों में करंट दौड़ने लगेगा। इसके बाद जिले में गंगी और पिंसवाड़ दो गांव ही बिजली सुविधा से वंचित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here