घने कोहरे के कारण लोगों का सड़कों पर चलना दूभर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

किच्छा(मो. यासीन) जहां एक ओर उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से कोहरे की चपेट में है वहीं उत्तराखंड में भी पिछले कुछ दिनों में ठंड बढ़ जाने से जन-जीवन अस्त-व्यस्थ हो गया है. सुबह से ही उधमसिंह नगर और आसपास के जिलो में घने कोहरे के कारण सड़कों में लोगो का चलना दूभर हो गया है. कोहरे के कारण गाड़ियों का आमने-सामने से गुजरना रिस्क भरा हो गया है.

स्कूल के बच्चों को भी कड़ाके की ठंड में स्कूल जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते वाहनों में लोग लाइट जला कर चल रहे है. यही हाल ग्रामीण क्षेत्रों का है, सुबह से ही लोग अलाव जलाकर ठंड से राहत पा रहे हैं.

अगले एक सप्ताह तक ठंड का कहर जारी

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अगले एक सप्ताह तक ठंड का कहर जारी रहेगा, कोहरे के कारण ठंड बढ़ती रहेगी पहाड़ी क्षेत्रों में ऊंचाई वाले जगहों पर बर्फबारी जारी रहेगी साथ ही तराई के क्षेत्रों में पाला पड़ने से तापमान में गिरावट होगी.

ठंडी हवाओं से आक्टीरिजन त्रिगोलार्द्ध को कर रहा ठंडा 

पन्तनगर मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार ग्लोबल लेबल पर जो मौसम बना हुआ है और वहां से लगातार ठंडी हवाओं से आक्टीरिजन त्रिगोलार्द्ध को ठंडा कर रहा है, यही कारण है कि उत्तरभारत में कड़ाके की ठंड पड रही है साथ ही पहाड़ी जिलो के ऊँचाई वाले क्षेत्रों में अगले एक सप्ताह तक बर्फबारी होती रहेगी. जिसकारण तराई के क्षेत्रों में ओर अधिक ठंड बढ़ सकती है.

इससे साफ होता है कि अगले एक सप्ताह तक इस ठंड से निजात मिल पाना मुश्किल है. उन्होंने बाताया की आक्टीरिजन से भारत ही नहीं पूर्वी अमेरिका,केनेडा,चाइना ओर रशिया भी ठंड की चपेट में है. ये सभी देश सफेद बर्फ की चादर से ढके हुए है जिसकारण भारत मे ठंड में इजाफा हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here