फेसबुक CEO मार्क जकरबर्ग को भोपाल कोर्ट ने भेजा नोटिस, जवाब पेश के निर्देश

Zuckerberg

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक कोर्ट ने फेसबुक और उसके सीईओ मार्क जकरबर्ग को समन जारी किया है. यह समन एक स्टार्टअप ‘द ट्रेड बुक’ के संस्थापक स्वप्निल राय द्वारा दायर याचिका पर दिया गया है. इस केस की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 20 जून को जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं.

एडिशनल सेशन जज पार्थ शंकर मिश्रा की कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई है. स्वप्निल राय का आरोप है कि फेसबुक और उसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने ‘ट्रेड मार्क’ ‘ट्रेड फीड’ का उल्लंघन किया है. उन्होंने उनके पोर्टल ‘द ट्रेड बुक’ को अनुचित तरीके से वकीलों द्वारा धमकी भरे नोटिस भेजकर रोकने का प्रयास किया है.

राय का आरोप है कि फेसबुक चाहता है कि वह ‘द ट्रेड बुक’ को बंद कर दें. इसके लिए मार्क जकरबर्ग ने उन्हें लीगल नोटिस देकर धमकाया और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया है. फेसबुक उनके ऊपर ट्रेडमार्क अप्लीकेशन को वापस लेने के का दबाव बनाता रहा है. यहां तक कि उनके द्वारा दिए गए विज्ञापन को भी रोक दिया.

‘द ट्रेड बुक’ ने फेसबुक को पहला विज्ञापन 2016 में दिया गया था. इसे फेसबुक ने चलाया. इसके बाद 2018 में दूसरा विज्ञापन भेजा गया. इसे 3 दिन चलाने के बाद अचानक बंद कर दिया गया. इस भारतीय स्टार्टअप से कहा गया कि वह अपने कॉन्सेप्ट के बारे में एक डिटेल बनाकर भेजे. इसके बाद फेसबुक ने लीगल नोटिस भेजे.

लीगल नोटिस से परेशान होकर स्वप्निल ने भोपाल के जिला कोर्ट में याचिका दायर की

फेसबुक के लीगल नोटिस से परेशान होकर स्वप्निल राय ने भोपाल के जिला कोर्ट में याचिका दायर की थी. कोर्ट से अनुरोध किया कि तत्काल प्रभाव से फेसबुक के न्यूज फीड में बिजनेस इंफॉर्मेशन एवं ट्रेड इंफॉर्मेशन पब्लिश करने में रोक लगाई जाए. इस पर सुनवाई के बाद एडिशनल सेशन जज पार्थ शंकर मिश्रा समन जारी किया है.

बताते चलें कि डाटा लीक को लेकर हंगामा मचने के बावजूद फेसबुक की कमाई में बढ़ोतरी थमी नहीं है. फेसबुक ने जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए हैं. तिमाही के नतीजों के मुताबिक सोशल मीडिया कंपनी ने इस तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 50 फीसदी ज्यादा मुनाफा कमाया है. इस तिमाही में फेसबुक ने करीब 796 अरब रुपये कमाई की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here