अमूल गोल्ड दूध और नेस्ले घी के सैंपल हुए फेल, ये आई जांच रिपोर्ट

नैनीताल- आज हम सभी शुद्ध औऱ स्वास्थ खाद्य पदार्थ के लिए ब्रांडेड को ध्यान में रखते हुए महंगे दामों की चीजों को खरीदते हैं. अमूल और नेस्ले जैसी ब्रांडेड कंपनियों में आंख मूंद कर भरोसा भी कर लेते हैं. लेकिन उन ग्राहकों के लिए निराशा कर देनी वाली खबर है. अमूल गोल्ड दूध और नेस्ले घी के सैंपल जांच में सही नहीं पाए गए। खाद्य सुरक्षा विभाग ने करीब ढाई महीने पहले दीपावली के दौरान इनके नमूने भरे थे।

खाद्य सुरक्षा विभाग की रुद्रपुर स्थित प्रयोगशाला में इनकी जांच की गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अश्विनी सिंह ने बताया कि दीवाली से पहले भीमताल के तल्लीताल से अमूल गोल्ड का टीट्रापैक और माल रोड पर अपना बाजार से नेस्ले कंपनी के घी का सैंपल भी लिया गया था। दोनों सैंपल जांच के लिए स्टेट लैब रुद्रपुर भेजे गए थे, उनकी जांच रिपोर्ट आ चुकी है। अमूल गोल्ड दूध में फैट की मात्रा कम पाई गई है, जबकि नेस्ले घी की परीक्षण रिपोर्ट भी नकारात्मक आई है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी के अनुसार दोनों कंपनियों को नोटिस भेजा गया है। 30 दिन के भीतर कंपनियों को पुणे स्थित लैब में जांच के लिए आवेदन करना होगा। यदि वहां भी जांच में सैंपल फेल हुआ, तो कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here