उत्तरकाशी के 10वीं के छात्र का कमाल, बनाया बायो सेंड फिल्टर

उत्तरकाशी: शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित इंस्पायर अवार्ड में प्रतिभाग करने के लिए जिले के विभिन्न राजकीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के खाते में 10 हजार रुपये जमा हो गए हैं। इस बजट से छात्र-छात्राएं लघु शोध तैयार करेंगे। यह जिला स्तरीय प्रतियोगिता तीन मई को राजकीय आदर्श कीर्ति इंटर कॉलेज उत्तरकाशी में आयोजित होने जा रही है।

प्रतियोगिता में लघु शोध सफल हो इसके प्रयास में भटवाड़ी ब्लॉक के राजकीय इंटर कॉलेज भंकोली में कक्षा 10 में पढ़ाई कर रहे छात्र महेश राणा जिला मुख्यालय में अपने शोध से तीर्थयात्रियों के अलावा स्थानीय लोगों को बायोसेंड फिल्टर से पानी पिला रहा है। जो इन दिनों लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

महेश राणा ने बताया कि तीन मई को आयोजित होने वाली जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में वह अपना यह लघु शोध बायोसेंड फिल्टर प्रस्तुत करेगा। कहा चार मिट्टी के घड़ों से उसका यह फिल्टर तैयार हुआ है। जो कीचड़ को भी आसानी से फिल्टर कर पीने योग्य बना सकता है। कहा सबसे ऊपर वाले घड़े में टिमरु के चारकोल, उसके नीचे छनी हुई रेत  और उसके नीचे वाले घड़े में मोटी बजरी और नीचे वाले घड़े में कंकड़ की मात्रा है। जो आसानी से पानी का फिल्टर कर पीने योग्य बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here