इस लड़की के दीवाने हैं कई कॉलेज, एडमिशन देने को तैयार हैं अमेरिका के 113 मशहूर कॉलेज

सभी के सपने अलग-अलग होते है कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई आइएएस कोई टीचर बनना चाहता है तो इंजीनियर जिसमें लाखों रुपये खर्च होते है और एडमिशन के लिए धक्के खाने पड़ते है. लेकिन अमेरिका के नॉर्थ कैरोलाइना स्‍टेट की रहने वाली 17 साल की एक लड़की को अपने यहां एडमीशन के लिए पूरे यूएस के बड़े बड़े कॉलेज तैयार बैठे हैं। वो भी शानदार स्‍कॉलरशिप के साथ। इस किशोर लड़की का नाम है जैसमिन हैरिसन, जिसने अपनी स्‍कूल परीक्षा में शानदार मैरिट हासिल की है। परिणाम आने के बाद उसने विभिन्‍न कॉलेजों में बायोलॉजी डिग्री कोर्स के लिए आवेदन किया। जिसके नतीजे में करीब करीब हर कॉलेज से जैसमिन को एडमीशन का ऑफर लेटर पहुंच चुका है। इन कॉलेजों की संख्‍या 113 तक पहुंच गई है। बात यहीं खत्‍म नहीं होती, बल्‍कि जैसमिन को अपने यहां पढ़ाने के प्रयास में इन कॉलेजों की तरफ से उसकी हाई मेरिट के आधार पर कुल 4.5 मिलियन डॉलर यानि करीब 30 करोड़ रुपए की स्‍कॉलरशिप ऑफर की जा रही है।

नर्स बनना चाहती है जैसमिन

अपनी खुशकिस्‍मती पर हैरान जैसमिन के सपने बेहद खूबसूरत हैं। उनका कहना है कि शुरू में जब उन्‍हें दोतीन कॉलेजों के ऑफर आये तो वे सुकून से थीं और खुश थी कि एक अच्‍छा कॉलेज मिल जायेगा। इसके बाद जब इतनी भारी स्‍कॉलरशिप के ऑफर के साथ उन्‍हें प्रवेश लेने के लिए ईमेल आने लगे तो वे हैरान रह गईं और बमुश्‍किल निर्णय ले पाईं। बहरहाल अब वे नए कॉलेज से बायोलॉजी में डिग्री हासिल करेंगी। उसके बाद वो एनआईसीयू यानि बच्‍चो के लिए सघन चिकित्‍सा विभाग के लिए बतौर नर्स करियर बनाना चाहती हैं।

अपने सपने पूरे करने के लिए कोई बड़ी रकम खर्च नहीं करनी पड़ेगी

खास बात ये है कि जैसमिन को अपने सपने पूरे करने के लिए कोई बड़ी रकम खर्च नहीं करनी पड़ेगी। वे सिर्फ 135 डॉलर में इन नामी कॉलेजों में से किसी भी एक में एडमीशन ले सकती थीं। ये सब उनकी हाई मेरिट और पुराने स्‍कूल के प्रयासों का नतीजा है। आमतौर पर इन मशहूर कॉलेजों में एडमीशन लेने के लिए अच्‍छी खासी फीस भरनी पड़ती है।

वैसे तो किसी के लिए भी इतने सारे कॉलेज में से एक को चुनना मुश्‍किल होता उस पर मामला स्‍कॉलरशिप का भी था। इसी के चलते जैसमिन भी काफी उलझन में रहीं। उन्‍होंने बताया है कि इतने सारे एडमीशन ऑफर में से अपने लिए सबसे बेहतर कॉलेज छांटने के लिए उन्‍हें अपनी मां के साथ कई रातें जागकर डिस्‍कशन करना पड़ा, तब कहीं जाकर उन्‍हें टॉप 3 चुनने में सफलता मिली। उसके बाद जैसमिन ने उन 3 कॉलेजों में से बैनेट कॉलेज को पसंद किया, और अब वो यहां प्रवेश लेने की तैयारी कर रही हैं। वहीं बैनेट कॉलेज भी उनके आने से खुश है और उसने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उनकी उपलब्धि की जमकर तारीफ की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here