उत्तराखंड : इस बार निर्धारित समय से एक हफ्ते पहले दस्तक देगा मानसून…जानिए

देहरादून : उत्तराखंड में इस बार मानसून निर्धारित समय से एक हफ्ते पहले दस्तक देगा. दी हां राज्य में मानसून 22 जून को दस्तक दे देगा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आमतौर पर प्रदेश में मानसून 29 जून को पहुंचता है, लेकिन इस बार  निर्धारित समय से एक सप्ताह पूर्व पहुंचने का अनुमान है। इस बीच पर्वतीय इलाकों के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है। बारिश के कारण कई जिलों में भारी नुकसान हुआ.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि इस हार मानसून अच्छा रहेगा। पिछले साल यह जुलाई प्रथम सप्ताह में पहुंचा था, इस लिहाज से देखें तो मानसून पखवाड़ेभर पहले यहां होगा।

कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश, समस्या बढ़ी

वहीं देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के साथ ही अल्मोड़ा और चंपावत में बीते दिन रुक-रुक कर बारिश होती रही। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में भी बादल बरसे। वहीं, चमोली के निकट पेड़ गिरने से बदरीनाथ हाईवे डेढ़ घंटे बाधित रहा। खराब मौसम का असर केदारनाथ में हेली सेवाओं के संचालन पर पड़ रहा है। रविवार को भी सुबह कुछ देर उड़ानें हुई और दोपहर में हल्की बारिश के बीच कोहरे के कारण संचालन रोकना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here